यह आश्चर्यजनक है कि इंटरनेट और सोशल मीडिया की बदौलत इन दिनों जानकारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कितनी तेजी से फैल सकती है। लाखों लोग रातोंरात नए विचार, वेबसाइट, वीडियो और सभी प्रकार की सामग्री देख सकते हैं, जिसका अर्थ है कि रुझान पहले से कहीं अधिक तेजी से दिखाई दे रहे हैं और गायब हो रहे हैं। क्या जीवित रहना संभव है?
संक्षिप्त उत्तर हां है – कैच के साथ। बेशक, यदि आप प्रतिदिन घंटों वेब मीडिया का उपयोग करते हैं, तो नवीनतम रुझानों और मीम्स के शीर्ष पर बने रहना आसान है। लेकिन क्या होगा यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है—कहते हैं, प्रति दिन एक घंटे तक—और आप समय से पीछे नहीं रहना चाहते हैं?
अगर आप ट्रेंडिंग टॉपिक्स, सोशल ट्रेंड्स और वायरल मीडिया से अपडेट रहना चाहते हैं, तो यहां कुछ बेहतरीन वेबसाइटें हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं।
1. गूगल ट्रेंड्स
इंटरनेट रुझानों की खोज शुरू करने के लिए Google Trends से बेहतर कोई जगह नहीं है. दुनिया की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक के रूप में, Google के पास बड़ी मात्रा में डेटा तक पहुंच है।
Google रुझान आपको यह पता लगाने देता है कि दुनिया भर के लोग Google का उपयोग करके क्या खोज रहे हैं। आप पिछले कुछ दिनों में नवीनतम रुझान वाली खोजों के साथ-साथ एक ऐसी सुविधा भी देखेंगे जो आपको यह देखने की अनुमति देती है कि 2004 तक एक निर्दिष्ट समय सीमा में एक खोज शब्द कितना लोकप्रिय था। रुझानों को देशों द्वारा क्षेत्रीय रूप से भी फ़िल्टर किया जा सकता है।
आसान ईयर इन सर्च फीचर आपको दिखाता है कि न्यूज इवेंट्स, स्पोर्ट और ग्लोबल फिगर्स जैसी श्रेणियों के तहत हर साल Google पर कौन सी खोजें क्षेत्रीय रूप से ट्रेंड कर रही थीं।
2. यूट्यूब रुझान
YouTube की एक अल्पज्ञात विशेषता, YouTube रुझान, एक आसान सुविधा है जो आपको यह पता लगाने की अनुमति देती है कि वर्तमान में कौन से वीडियो चलन में हैं।
अभी, संगीत, गेमिंग और मूवी श्रेणियों के अंतर्गत ट्रेंडिंग वीडियो का पता लगाया जा सकता है। रुझान वाले वीडियो हर 15 मिनट में अपडेट होते हैं और हालांकि क्षेत्र के आधार पर फ़िल्टर करने का कोई तरीका नहीं है, YouTube का लक्ष्य ऐसे वीडियो दिखाना है जो वर्तमान में YouTube और दुनिया में क्या हो रहा है।
3. ट्रेंड मैप
जब ट्रेंडिंग की बात आती है, तो ट्विटर एक ऐसी सेवा है जो पहले से ही अपने रुझानों को ट्रैक करती है। हालाँकि, यह बहुत जानकारीपूर्ण नहीं है, क्योंकि यह केवल उन शब्दों की सूची है जो हाल के ट्वीट्स में लोकप्रिय हैं। अधिकांश रुझान हैशटैग या शब्द हैं जिनका अर्थ जानने के लिए आपको थोड़ा शोध करने की आवश्यकता होती है।
ट्रेंडमैप एक ऐसी सेवा है जो ट्विटर के रुझानों के बारे में जानकारी का विस्तार करती है। साइट में क्षेत्र के अनुसार ट्विटर पर विभिन्न ट्रेंडिंग शब्दों के साथ एक विश्व मानचित्र मढ़ा हुआ है। शब्द कितने लोकप्रिय हैं, इस पर निर्भर करते हुए आकार में बढ़ते और सिकुड़ते हैं, जो एक नज़र में वैश्विक ट्विटर रुझानों को देखने के लिए उपयोगी है।
और सबसे अच्छी बात: आप ट्रेंडमैप पर ज़ूम इन और आउट कर सकते हैं, और यह शब्दों को मैप पर दिखाई देने पर अपडेट कर देगा। जितना अधिक आप ज़ूम इन करते हैं, रुझान वाले शब्द उतने ही विशिष्ट होते जाते हैं, क्योंकि वे एक छोटे क्षेत्र में स्थानीयकृत होते हैं।
4. धमाका थीम
एक्सप्लोडिंग टॉपिक्स का उद्देश्य विषयों को एक प्रवृत्ति बनने से पहले सतह पर लाना है। साइट साहसपूर्वक दावा करती है कि इसके एल्गोरिदम लोकप्रियता में विस्फोट होने से वर्षों पहले उत्पादों, उद्योगों और श्रेणियों की पहचान कर सकते हैं। इसे पूरा करने में उनकी मदद करने के लिए, यह पूरे वेब पर खोजों, वार्तालापों और सोशल मीडिया उल्लेखों के डेटा पर नज़र रखता है।
एक्सप्लोडिंग टॉपिक्स टूल आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स को एक महीने से लेकर 15 साल तक की समय सीमा में ब्राउज़ करने की अनुमति देता है। विषयों को सौंदर्य, वित्त, फिटनेस, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित कई श्रेणियों में क्रमबद्ध किया जाता है।
ऐसे टैग भी हैं जो इंगित करते हैं कि कोई विषय वर्तमान में लोकप्रियता में विस्फोट कर रहा है, नियमित रूप से, या पहले से ही लोकप्रियता में चरम पर है। संबंधित विषय सुविधा भी विशेष रूप से तब उपयोगी होती है जब आप संबंधित विषयों को खोजना चाहते हैं।
इसके अतिरिक्त, यह एक साप्ताहिक समाचार पत्र प्रदान करता है जिसमें इसके सर्वोत्तम विस्फोट वाले विषयों पर प्रकाश डाला गया है।
5. North Janta
उत्तर जनता के लिए रुझानों को उजागर करने का एक अभिनव तरीका है। वेबसाइट का रिपोर्टिंग टूल किसी विशिष्ट कीवर्ड के लिए खोज इंजन गतिविधि में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।
AnswerThePublic आपके द्वारा दर्ज किए गए कीवर्ड या संक्षिप्त नाम के आधार पर एक डेटा रिपोर्ट तैयार करेगा जिसे लोग उस विशिष्ट कीवर्ड का उपयोग करते समय ऑनलाइन खोज रहे हैं। रिपोर्ट उस विशेष विषय के लिए प्रश्नों, पूर्वसर्गों, तुलनाओं, वाक्यांशों और संबंधित कीवर्ड को वर्गीकृत और विज़ुअलाइज़ करती है।
किसी विशेष कीवर्ड या वाक्यांश से जुड़े शब्दों का विश्लेषण करने से पहले अनदेखी अंतर्दृष्टि और निशान प्रकट हो सकते हैं, जो व्यवसायों के लिए विशेष रूप से उपयोगी विशेषता है।
6. रुझान
ट्रेंडी खुद को “स्टेरॉयड पर Google रुझान” के रूप में बिल करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को शुरुआती रुझानों को खोजने में मदद मिलती है जिनके बारे में उन्होंने अभी तक नहीं सुना होगा। फ़ोरम चर्चाओं और सोशल मीडिया खोज क्वेरीज़ शामिल करने वाले स्थानों से बड़ी मात्रा में डेटा का विश्लेषण करके ट्रेंडी रूप से ऐसा करता है।